Himachal Pradesh Ke Rajya Chinh

Himachal Pradesh Ke Rajya Chinh 

हिमाचल प्रदेश के राज्य चिन्ह

Rajya Chinh

राजकीय वृक्ष
(देवदार)

हिमाचल प्रदेश राज्य का राजकीय वृक्ष देवदार है यह वृक्ष 6,000 फीट की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाया जाता है यह एक सदाबहार वृक्ष है जो लगभग 1,00 वर्षों में अपनी पूरी ऊंचाई प्राप्त करता है देवदार के वनों को सुरक्षित रखने तथा अधिक क्षेत्र में उसे उगाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने इसे राजकीय वृक्ष घोषित किया है।

राजकीय पक्षी वेस्टर्न ट्रगोपन (जुजराना)

वेस्टर्न ट्रगोपन को स्थानीय स्तर पर पक्षियों का राजा भी कहा जाता है तीसरे स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड की बैठक (2007) में वेस्टर्न ट्रगोपन को राजकीय पक्षी घोषित किया गया इसका वैज्ञानिक नाम ड्रैगोपान सेफैलस है यह नेपाल का राष्ट्रीय पक्षी भी है वेस्टर्न को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से इसे राजकीय पक्षी घोषित किया गया है।

राजकीय पुष्प (रोहोडोडेण्‍ड्रान)

रोहोडोडेण्‍ड्रान हिमाचल की खटिया में प्राप्त होने वाली एक सुंदर पोस्ट प्रजाति है कुछ वर्षों से इस पोस्ट पर जाति में लगातार हो रहे हराश को देखते हुए राज्य सरकार ने गुलाबी रोहोडोडेण्‍ड्रान को राजकीय पुष्प घोषित किया है।

राजकीय पशु (स्नोलियोपार्ड)

स्नोलियोपार्ड को इंटरनेशनल यूनियन फॉर कन्जर्वेशन ऑफ नेचर ने विलुप्त  प्राय: प्रजाति माना है हिमाचल प्रदेश में स्नोलियोपार्ड कुछ समय में पाया जाता है इसके संरक्षण और वृद्धि के उद्देश्य से राज्य सरकार ने इसे राजकीय पशु घोषित किया है वर्ष 2007 से पूर्व कस्तूरी मृग हिमाचल प्रदेश का राजकीय पशु था।

Previous
Next Post »